24=8=21 #आज #संगरिया में #बाल_वनिता_महिला_आश्रम का #शुभ_महुरत #स्थापना करते हुए Vnita Choudhrey Punjab #बेटी - #बेची जा रही हैएक #फटे #दुपट्टे में, वो सिमटती जा रही है।फैशन नहीं है साहेब, बेबसी छुपा रही है।मालूम है उसे,क्या है उसके #इज़्ज़त की कीमत,पैसों की #झंकार की ख़ातिर, बेची जा रही है।Emotional Poem सिसकियाँ लबों पर, खौफ़ है उसकी आँखों में,न जाने किस वहशत के आगे,उतारी जा रही है।तलाश रही है निगाहें, एक उम्मीद की तरफ,ये कैसी मौत है, ज़िंदा लाश सजाई जा रही है।मुक़द्दर की लकीरों ने, खींची है ग़रीबी जब से,हर #दौलतवालों की, रखैल बताई जा रही है।तमाशा बन जायेगा एक दिन, ज़रा मरने तो दो,हर दिन अख़बार में, यही सुर्खियाँ आ रही है।ऐ शीशे के महलवालों, परदे ज़रा ढ़क लिया करो,आईने में, एक तस्वीर तुम्हारी भी नज़र आ रही है।Vnita Kasnia Punjab इस बात में कोई दो राय नहीं कि जिस घर में बेटियां रहती हैं वहां रौकन अपने आप आ जाती है। तीज-त्योहार पर बेटियां ही तो घर में रंग जमाती हैं, मां का हाथ बंटाती हैं, #पापा और भाई का ख्याल रखती है। ऐसे में हमारा भी तो फर्ज बनता है कि हम बेटी पर सुविचार (beti par suvichar) और बेटी पर #स्टेट्स लिखें और उनको सुनाए ताकि उनकी भावना, प्यार और आगे बढ़ने की सोच में कभी कमी न आये। बेटियां भले शारीरिक रूप से कमज़ोर कहलाती हों पर उनकी आत्मशक्ति जितनी मजबूत होती है वो किसी से छुपी नहीं है। हम आपके लिए बेटी दिवस के मौके पर लाए हैं हैप्पी डॉटर्स डे कोट्स या बेटी के लिए प्रेरणादायक संदेश, जिसे आप अपनी बेटी और दूसरों के साथ भी शेयर कर ये बता सकते हैं कि बेटियां वास्तव में कितनी खास होती हैं ……खिलती हुईं #कलियां हैं बेटियां, मां-बाप का दर्द समझतीं हैं बेटियां, घर को रौशन करती हैं बेटियां, लड़के आज हैं तो आने वाला कल हैं बेटियां।लक्ष्मी का #वरदान हैं बेटियां, सरस्वती का मान हैं बेटियां, धरती पर #भगवान हैं बेटियां#खुशनसीब होते हैं वे मां बाप, जिनकी बेटियां हों उनके पास, वे जिंदगी की आस हैं, वे हैं तभी जिंदगी बहुत ही खास है।बेटियों को #धरती पर सिर्फ और सिर्फ प्यार बांटने के लिए ही भेजा गया है, वे परी हैं, वे अप्सरा हैं।एक बेटा तब तक आपका बेटा है, जब तक वह अविवाहित है पर एक बेटी जीवन भर एक बेटी होती है।एक बेटी इतनी बड़ी हो सकती है कि वह आपकी गोद में न समाए लेकिन वह इतनी बड़ी कभी नहीं हो सकती कि आपके दिल में न समा सके।बेटे भाग्य से होते हैं लेकिन बेटियां #सौभाग्य से होती हैं।(Daughters Quotes जिनके घर में बेटियां होती हैं, उनके घरों को चिरागों की जरूरत नहीं पड़ती है।बेटा भले ही भूल जाए, माता-पिता को तब तक नहीं भूलती हैं बेटियां, जब तक है दुनिया।बेटियों को जैसे संस्कार मिलेंगे, वैसे ही समाज का निर्माण होगा।चिड़िया देख कर बेटी मेरी बोली, मां मुझे भी पंख ला दो। मां मन ही मन बोली, पंख न होते हुए भी, उड़ जाएगी तू एक दिन।मेरी बाकी उंगलियां उस उंगली से बहुत जलती हैं, जिस उंगली को पकड़ कर मेरी बेटी चलती है।बेटियां होती हैं जिंदगी में बेहद खास, उनके साथ अनोखा होता है एहसास, हर किसी को होना चाहिए बेटियों पर नाज फूलों की कली मेरी लाडली, नन्ही सी परी मेरी लाडली, तू हमेशा जुग-जुग जिए, यही कामना है मेरी।एक मां और बेटी का प्यार कभी अलग नहीं हो सकता है।#बिटिया मेरी कहती बाहें पसार, उसको चाहिए बस प्यार-दुलार, उसकी अनदेखी करते हैं सब, क्यों इतना निष्ठुर है ये संसार।टी को चांद जैसा मत बनाओ कि हर कोई घूर घूर के देखे, उसे सूरज जैसा बनाओ ताकि घूरने से पहले नजर झुक जाए।ख्वाबों के पंख के सहारे उड़ने को तैयार हूं, मैं हूं एक बेटी, आसमान की बुलंदियों को छूने के लिए तैयार हूं।देवी का रूप, देवों का मान हैं बेटियां, परिवार के कुल को जो रोशन करें, वो चिराग हैं बेटियां।मेरी बेटी के लिए मैं हार्ड डिस्क और मेमोरी चिप हूं क्योंकि जब वह कोई सामान रख कर भूल जाती है तो उसे मेरी याद आती है और उसके सारे राज मेरी हार्डडिस्क में सेव रहते हैं।जब मेरी बेटी मुझे कहती है कि उसे मेरी जरूरत है, दरअसल उसको पता ही नहीं कि उससे अधिक मुझे उसकी जरूरत है।एक लड़की अपनी लिपस्टिक के शेड्स से और अपने मां-बाप के सम्मान के साथ कभी भी समझौता नहीं कर सकती।ये बेटियां तो बाबुल की रानियां हैं, मीठी-मीठी प्यारी-प्यारी ये कहानियां हैं।आ री निंदिया मेरी बिटिया की पलकों में आजा, आकर उसकी पलकों में कोई, प्यारा सा गीत गुनगुना।मेरी प्यारी बेटी हमेशा याद रखना, आप बहादुर हैं, आप सक्षम हैं, आप बहुत सुंदर हैं और आप अपनी दिल की सभी इच्छाओं को पूरा करने का हक़ रखती हैं।मेरी बेटी ही मेरा जुनून, मेरी जिंदगी है।मैं अपनी बेटी से बस यही चाहती हूं कि जिंदगी में वह जो कुछ भी करे, पूरे आत्मविश्वास के साथ करे।मैंने अब तक जो सबसे अच्छा संगीत सुना है, वह मेरी बेटी की आवाज है।Vnita Vnita Punjab Daughters spread happiness in the family even after bearing the pain of sorrows themselves. Daughters remain satisfied even in quietness. They just want respect and respect, daughters do not make any greed for money.a good manखुद दुखों के दर्द को सह कर भी परिवार में खुशियां बिखेरती हैं बेटियां। चुपचाप कम में भी संतुष्ट रहती हैं बेटियां। उन्हें बस चाहिए मान-सम्मान, धन का कोई लालच नहीं करती हैं बेटियां।एक अच्छा पुरुष अपनी जिंदगी में औरत का सम्मान करना सीख जाता है क्योंकि उसकी जिंदगी में बेटी होती है।बेटे पिता की ज़मीन बांटते हैं और बेटियां पिता का #दुख बांटती हैं।बेटी कुछ भी मांगे तो बिना सोचे लाकर दे देना क्योंकि शादी के बाद आप कुछ भी देंगे तो उसके शब्द यहीं होंगे कि इसकी क्या जरूरत थी पापा।एक बेटी को जन्म देने से एक औरत की गोद में अचानक केवल एक मासूम ही नहीं आती, बल्कि एक छोटी लड़की, आने वाले कल की औरत और अपने अतीत के द्वंद्व और भविष्य के सपने और उम्मीदें भी लाती हैं।विज्ञान भी मानता है कि बेटियों में बेटों से एक गुण ज्यादा होता है।बेटे तो एक घर चलाते हैं, बेटियां दो-दो घरों को स्वर्ग बनाती हैं।बेटी वो होती है, जिसके साथ आप हंसते हैं, सपने देखते हैं और पूरे दिल से प्यार करते हैं।एक पिता तब तक अधूरा है, जब तक वह अपनी सबसे महत्वपूर्ण रचना यानि अपनी बेटी को सफल होते न देख ले।जहां मानवता मर जाती है, वहीं तो बेटियों का गला गर्भ में ही घोंट दिया जाता है।बाल वनिता महिला आश्रमबेटी के जन्म पर रोक न लगाओ, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, उसके #जन्म होने पर #खुशियां मनाओ।यदि समाज को शिक्षित करना है तो सबसे पहले बेटियों को शिक्षित करो।

24=8=21 #आज #संगरिया में #बाल_वनिता_महिला_आश्रम का #शुभ_महुरत #स्थापना करते हुए
Vnita Choudhrey Punjab 

#बेटी - #बेची जा रही है
एक #फटे #दुपट्टे में, वो सिमटती जा रही है।
फैशन नहीं है साहेब, बेबसी छुपा रही है।
मालूम है उसे,क्या है उसके #इज़्ज़त की कीमत,
पैसों की #झंकार की ख़ातिर, बेची जा रही है।
Emotional Poem 
सिसकियाँ लबों पर, खौफ़ है उसकी आँखों में,
न जाने किस वहशत के आगे,उतारी जा रही है।
तलाश रही है निगाहें, एक उम्मीद की तरफ,
ये कैसी मौत है, ज़िंदा लाश सजाई जा रही है।
मुक़द्दर की लकीरों ने, खींची है ग़रीबी जब से,
हर #दौलतवालों की, रखैल बताई जा रही है।
तमाशा बन जायेगा एक दिन, ज़रा मरने तो दो,
हर दिन अख़बार में, यही सुर्खियाँ आ रही है।
ऐ शीशे के महलवालों, परदे ज़रा ढ़क लिया करो,
आईने में, एक तस्वीर तुम्हारी भी नज़र आ रही है।
Vnita Kasnia Punjab 
इस बात में कोई दो राय नहीं कि जिस घर में बेटियां रहती हैं वहां रौकन अपने आप आ जाती है। तीज-त्योहार पर बेटियां ही तो घर में रंग जमाती हैं, मां का हाथ बंटाती हैं, #पापा और भाई का ख्याल रखती है। ऐसे में हमारा भी तो फर्ज बनता है कि हम बेटी पर सुविचार (beti par suvichar) और बेटी पर #स्टेट्स लिखें और उनको सुनाए ताकि उनकी भावना, प्यार और आगे बढ़ने की सोच में कभी कमी न आये। बेटियां भले शारीरिक रूप से कमज़ोर कहलाती हों पर उनकी आत्मशक्ति जितनी मजबूत होती है वो किसी से छुपी नहीं है। हम आपके लिए बेटी दिवस के मौके पर लाए हैं हैप्पी डॉटर्स डे कोट्स या बेटी के लिए प्रेरणादायक संदेश, जिसे आप अपनी बेटी और दूसरों के साथ भी शेयर कर ये बता सकते हैं कि बेटियां वास्तव में कितनी खास होती हैं ……

खिलती हुईं #कलियां हैं बेटियां, मां-बाप का दर्द समझतीं हैं बेटियां, घर को रौशन करती हैं बेटियां, लड़के आज हैं तो आने वाला कल हैं बेटियां।
लक्ष्मी का #वरदान हैं बेटियां, सरस्वती का मान हैं बेटियां, धरती पर #भगवान हैं बेटियां
#खुशनसीब होते हैं वे मां बाप, जिनकी बेटियां हों उनके पास, वे जिंदगी की आस हैं, वे हैं तभी जिंदगी बहुत ही खास है।
बेटियों को #धरती पर सिर्फ और सिर्फ प्यार बांटने के लिए ही भेजा गया है, वे परी हैं, वे अप्सरा हैं।
एक बेटा तब तक आपका बेटा है, जब तक वह अविवाहित है पर एक बेटी जीवन भर एक बेटी होती है।
एक बेटी इतनी बड़ी हो सकती है कि वह आपकी गोद में न समाए लेकिन वह इतनी बड़ी कभी नहीं हो सकती कि आपके दिल में न समा सके।
बेटे भाग्य से होते हैं लेकिन बेटियां #सौभाग्य से होती हैं।(Daughters Quotes 
जिनके घर में बेटियां होती हैं, उनके घरों को चिरागों की जरूरत नहीं पड़ती है।
बेटा भले ही भूल जाए, माता-पिता को तब तक नहीं भूलती हैं बेटियां, जब तक है दुनिया।
बेटियों को जैसे संस्कार मिलेंगे, वैसे ही समाज का निर्माण होगा।
चिड़िया देख कर बेटी मेरी बोली, मां मुझे भी पंख ला दो। मां मन ही मन बोली, पंख न होते हुए भी, उड़ जाएगी तू एक दिन।
मेरी बाकी उंगलियां उस उंगली से बहुत जलती हैं, जिस उंगली को पकड़ कर मेरी बेटी चलती है।
बेटियां होती हैं जिंदगी में बेहद खास, उनके साथ अनोखा होता है एहसास, हर किसी को होना चाहिए बेटियों पर नाज 
फूलों की कली मेरी लाडली, नन्ही सी परी मेरी लाडली, तू हमेशा जुग-जुग जिए, यही कामना है मेरी।
एक मां और बेटी का प्यार कभी अलग नहीं हो सकता है।
#बिटिया मेरी कहती बाहें पसार, उसको चाहिए बस प्यार-दुलार, उसकी अनदेखी करते हैं सब, क्यों इतना निष्ठुर है ये संसार।
टी को चांद जैसा मत बनाओ कि हर कोई घूर घूर के देखे, उसे सूरज जैसा बनाओ ताकि घूरने से पहले नजर झुक जाए।
ख्वाबों के पंख के सहारे उड़ने को तैयार हूं, मैं हूं एक बेटी, आसमान की बुलंदियों को छूने के लिए तैयार हूं।
देवी का रूप, देवों का मान हैं बेटियां, परिवार के कुल को जो रोशन करें, वो चिराग हैं बेटियां।
मेरी बेटी के लिए मैं हार्ड डिस्क और मेमोरी चिप हूं क्योंकि जब वह कोई सामान रख कर भूल जाती है तो उसे मेरी याद आती है और उसके सारे राज मेरी हार्डडिस्क में सेव रहते हैं।
जब मेरी बेटी मुझे कहती है कि उसे मेरी जरूरत है, दरअसल उसको पता ही नहीं कि उससे अधिक मुझे उसकी जरूरत है।
एक लड़की अपनी लिपस्टिक के शेड्स से और अपने मां-बाप के सम्मान के साथ कभी भी समझौता नहीं कर सकती।
ये बेटियां तो बाबुल की रानियां हैं, मीठी-मीठी प्यारी-प्यारी ये कहानियां हैं।
आ री निंदिया मेरी बिटिया की पलकों में आजा, आकर उसकी पलकों में कोई, प्यारा सा गीत गुनगुना।
मेरी प्यारी बेटी हमेशा याद रखना, आप बहादुर हैं, आप सक्षम हैं, आप बहुत सुंदर हैं और आप अपनी दिल की सभी इच्छाओं को पूरा करने का हक़ रखती हैं।
मेरी बेटी ही मेरा जुनून, मेरी जिंदगी है।
मैं अपनी बेटी से बस यही चाहती हूं कि जिंदगी में वह जो कुछ भी करे, पूरे आत्मविश्वास के साथ करे।
मैंने अब तक जो सबसे अच्छा संगीत सुना है, वह मेरी बेटी की आवाज है।
Vnita Vnita Punjab 
Daughters spread happiness in the family even after bearing the pain of sorrows themselves. Daughters remain satisfied even in quietness. They just want respect and respect, daughters do not make any greed for money.
a good man
खुद दुखों के दर्द को सह कर भी परिवार में खुशियां बिखेरती हैं बेटियां। चुपचाप कम में भी संतुष्ट रहती हैं बेटियां। उन्हें बस चाहिए मान-सम्मान, धन का कोई लालच नहीं करती हैं बेटियां।
एक अच्छा पुरुष अपनी जिंदगी में औरत का सम्मान करना सीख जाता है क्योंकि उसकी जिंदगी में बेटी होती है।
बेटे पिता की ज़मीन बांटते हैं और बेटियां पिता का #दुख बांटती हैं।
बेटी कुछ भी मांगे तो बिना सोचे लाकर दे देना क्योंकि शादी के बाद आप कुछ भी देंगे तो उसके शब्द यहीं होंगे कि इसकी क्या जरूरत थी पापा।
एक बेटी को जन्म देने से एक औरत की गोद में अचानक केवल एक मासूम ही नहीं आती, बल्कि एक छोटी लड़की, आने वाले कल की औरत और अपने अतीत के द्वंद्व और भविष्य के सपने और उम्मीदें भी लाती हैं।
विज्ञान भी मानता है कि बेटियों में बेटों से एक गुण ज्यादा होता है।
बेटे तो एक घर चलाते हैं, बेटियां दो-दो घरों को स्वर्ग बनाती हैं।
बेटी वो होती है, जिसके साथ आप हंसते हैं, सपने देखते हैं और पूरे दिल से प्यार करते हैं।
एक पिता तब तक अधूरा है, जब तक वह अपनी सबसे महत्वपूर्ण रचना यानि अपनी बेटी को सफल होते न देख ले।
जहां मानवता मर जाती है, वहीं तो बेटियों का गला गर्भ में ही घोंट दिया जाता है।
बाल वनिता महिला आश्रम
बेटी के जन्म पर रोक न लगाओ, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, उसके #जन्म होने पर #खुशियां मनाओ।
यदि समाज को शिक्षित करना है तो सबसे पहले बेटियों को शिक्षित करो।

टिप्पणियाँ